बिहार साइकिल- पोशाक योजना, अब इन छात्रों को नहीं मिलेगा रुपया।

बिहार साइकिल- पोशाक योजना 2024,
राज्य सरकार वैसे विद्यार्थियों को जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है उन्हें पढ़ने के लिए सरकार आर्थिक सहायता देती है। जैसे आने-जाने के लिए साइकिल और साल में एक बार पोशाक के लिए पैसा देती है। यह पैसा सीधे विद्यार्थियों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। इन रुपयो से विद्यार्थी अपने लिए पोशाक बनाते हैं। साइकिल लड़कियों को नौवीं कक्षा में दी जाती है। राज्य सरकार लड़कियों पढ़ने के लिए यह आरती के सहायता देती है ताकि प्रदेश की लड़कियां पढ़ लिखकर अपने पैरों पर खड़े हो।
बिहार साइकिल योजना। 
बिहार राज्य ने सभी कोट के छात्रों को नौवीं क्लास में साइकिल के लिए आरती के सहायता देती है। जिससे छत्राएं स्कूल आने-जाने के लिए साइकिल खरीदती हैं। यह सहायता राशि सभी जाति के छात्राओं को नवी कक्षा मे प्रदान की जाती है।
बिहार पोशाक योजना। 
बिहार राज्य न सभी जाति के छात्रों को पोशाक के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह राशि प्रत्येक वर्ष छात्राओं के बैंक अकाउंट सीधे ट्रांसफर की जाती है।
पहली से दूसरी कक्षा के लिए प्रतिवर्ष ₹600 दिया जाता है। तीसरी से पांचवी कक्षा के लिए प्रतिवार से₹700 दिया जाता है। 
छठी से आठवीं के छात्राओं को प्रति वर्ष₹800 पोशाक के लिए दिया जाता है।
इन छात्रों को नहीं मिलेगा साइकिल और पोशाक के लिए रुपया। 
बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमारऔर विभागीय अपर उप सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने 7 जून 2024 से को अपने विभागों के पदाधिकारी को बताया कि जिस छात्रों के पास  आधार कार्ड नहीं होगा। उन्हें इस योजना से वंचित होना होगा। यानी जिन छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं होगा उन्हें पोशाक योजना का लाभ अब नहीं मिलेगा। इसलिए जिन छात्रों के पास अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है उन्हें तुरंत बनवा लेना चाहिए।
यहां से बनवाए आधार कार्ड। 
आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले बच्चा का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए। उसके माता-पिता का आईडी प्रूफ से बच्चा का आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। 
इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्रीय पर जाकर बनवा सकते हैं। इसके लिए आपसे वह केवल सर्विस चार्ज के रूप में ₹50 लेगा। 15 से 20 दिन में आधार कार्ड बनकर आपके लिखवागए पते पर बाई पोस्ट आ जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);