प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024, ऑनलाइन आवेदन/pradhanmantri suryoday Yojana 2024 online apply.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी 2024 से को श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए एक नई योजना की घोषणा की है। इस नई योजना का नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना है। इस योजना के तहत एक करोड़ गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों का बिजली बिल कम होगा तथा एक करोड़ लोगों के घरों में सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

अयोध्या में रामलाल प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से लौट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2024 से को, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा की। इस योजना के अंतर्गत अपनी ऊर्जा जरूरत के लिए घरों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इसके पहले चरण में देश के एक करोड़ घरों की चो पर सोलर पैनल लगेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इसी योजना में गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों का बिजली बिल कम होगा। साथी भारत ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह मेरा पहला फैसला है। सारी दुनिया में भक्तों को सूर्यवंशी राम से ही ऊर्जा मिलती है। इसलिए इस योजना को शुरू कर रहे हैं।

भारत में 70 फ़ीसदी बिजली कोयले से और करीब 30 फ़ीसदी बिजली नवीन करनी ऊर्जा से मिलती है। इसमें सबसे ज्यादा हिस्सेदारी सौर ऊर्जा की है। अभी देश में सोलर पैनल से 5000 लाख करोड़ किलो वाट बिजली तैयार हो रही है। सबसे बड़ी हिस्सेदारी सोलर प्लांट की है।
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है?
इस योजना के अंतर्गत गरीब तथा मध्यवर्गीय लोगों के घर की छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। यह योजना सौर ऊर्जा से संबंधित है इसीलिए इसे सूर्योदय योजना कहा जाता है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ कौन ले सकता है।
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ कोई भी भारत के निवासी ले सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको गरीब तथा मध्यम वर्ग से होना चाहिए। यह योजना गरीब और मध्यम वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति के लिए शुरू किया गया है।
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना जरूरी है।
1, भारत का मूल निवास प्रमाण पत्र।
2, जाति प्रमाण पत्र।
3, आय प्रमाण पत्र।
4, जमीन का कागजात।
5, बैंक पासबुक।
6, मोबाइल नंबर तथा दो नया पासपोर्ट साइज फोटो।
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें/pradhanmantri suryoday Yojana 2024 online apply.
इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट,solarrooftop.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस अधिकारी को वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने राज्य चुनने का विकल्प दिखाई देगा। राज्य चुनने के बाद आपके सामने जिला चुनने का विकल्प दिखाई देगा। जिला चुनने के बाद आपके सामने प्रखंड चुनने का ऑप्शन दिखाई देगा। इन सारी जानकारी को भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सबमिट पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत कब हुई।
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से लौटते हुए लोगों को संबोधित करते हुए इस  योजना की घोषणा की यानी इस योजना की शुभारंभ 22 जनवरी 2024 को की गई है।
Official website link,    click here
किन लोगों को प्रधानमंत्री सूर्य योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
अक्षय ऊर्जा का जमाल बढ़ाने के लिए यह करोड़ घरों की छत पर सो बर्तन लगाना चाहती है सरकार। हाली में pm सूर्य द योजना की घोषणा हुई है जिसका लक्ष्य घरों का बिजली बिल घटाना है। सोलर ग्रुप टॉप के लिए आवेदन की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है ताकि लोग आसानी से आवेदन कर सकते। रुप टॉप्स ओ लड़की इंस्टालेशन रिपोर्ट जामा करने के 30 दिनों के भीतर आवेदन करता कि बैंक खाते में सब्सिडी की राशि आ जाती है।
लेकिन जो लोग तीन किलो वाट से कम के 16 पैनल लगाएंगे उन्हें सरकार सब्सिडी नहीं देगी। यानी आपको सब्सिडी लेने के लिए कम से काम 3 किलो वाट पावर का 16 पैनल अपने छत के ऊपर लगाना होगा।
सोलर पैनल लगाने का लाभ।
सूअर पैनल लगाने के बहुत से लाभ है।
रुप टॉप सोलर से उपभोक्ता पूजा में आप निर्भर बन सकते हैं। इसकी अलावा हुआ अतिरिक्त उत्पन्न बिजली विद उसे वितरण कंपनी को बेचकर अतिरिक्त कमाई भी कर सकते हैं। चुकी रूप टॉप सोलर से एक ही जगह पर शौहर पूजा की खपत और उत्पादन होता है इसलिए इससे पावर ग्रिड पर दवा घटाने में भी मदद मिलती है। एक सर्वेक्षण की अनुसार रूप टॉप्स ओ लगाने से डिस्कॉम को पति 100 मेघा वाट सरोजा छमता पर 2700 करो रुपए की बचत हो सकती है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की विशेषताएं।
1, प्रतिमा 300 यूनिट तक की बिजली।
2, 78000 तक की सब्सिडी
3, सस्ते ब्याज पर लोन
4, योजना से जुड़ने की प्रक्रिया बेहद सरल।
इस योजना से अधिक के आए कम बिजली की बिल और लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ