lakhpati didi Yojana 2023 , में इस प्रकार लाभ ले सकते हैं।

लखपति दीदी योजना 2023, सरकार महिलाओं के लिए नई -नई योजनाएं आती रहती है ताकि देश की महिलाएं सशक्त और समर्थवान बने। इसी कड़ी में सरकार ने एक नई योजना शालू की है जिसका नाम है लखपति दीदी योजना। लखपति दीदी योजना के माध्यम से हमारे देश की महिलाएं स्वावलंबी बन सकती है। इसलिए सरकार सहायता राशि भी प्रदान कर रही है। लखपति दीदी योजना के तहत सरकार उनके रुचि के हिसाब से कौशल की प्रशिक्षण देगी। इस योजना के माध्यम से वैसे लड़कियां या महिलाएं को लाभ मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है, सरकार उनके रुचि के हिसाब से उन्हें प्रशिक्षण देगी और जिससे वह अपनी मनपसंद नौकरी या रोजगार कर सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की घोषणा,
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 77 वे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए महिलाओं के विकास पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों से आगे निकल रही है। आर्थिक रूप से पिछड़े महिलाओं को ₹500000 तक का सहायता देने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा की बैंक से लेकर फोर्स तक के हर क्षेत्र में महिलाएं अपना योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि दावा वाली दीदी आंगनबाड़ी वाली दीदी स्कूल वाली दीदी हर गांव में काम कर रही है। मेरा सपना है कि हर गांव में लखपति दीदी हो। पीएम मोदी ने महिलाओं के विकास के लिए लखपति दीदी योजना शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को उनके रुचि के हिसाब से कौशल प्रशिक्षण दी जाएगी। प्रशिक्षण के बाद उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिससे वह अपनी मनपसंद नौकरी या रोजगार कर सके।

लखपति देवी योजना के फायदे।
1, लखपति दीदी योजना के माध्यम से महिलाएं स्वावलंबी और आर्थिक रूप से मजबूत बनेगी।
2, आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।
3, उनके रुचि के हिसाब से कौशल प्रशिक्षण दी जाएगी।
4, प्रशिक्षण के बाद सरकार सर्टिफिकेट देगी ताकि वह अपनी मनपसंद नौकरी या अपना रोजगार कर सके। इसके लिए सहायता राशि के रूप में सरकार ₹500000 देने की बात कही है।
5, लखपति दीद योजना के माध्यम महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वह अपनी मनपसंद  किसी भी क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती है।
6, इस योजना के माध्यम से महिलाओं को प्लंबिंग एलईडी बल्ब और ड्रोन के संचालन और मरम्मत जैसे कौशल की प्रशिक्षण दी जाएगी।
7, इस योजना के माध्यम से महिलाओं में कौशल विकास को बढ़ावा देना है। जिससे महिलाएं अपना रोजगार कर सके, या फिर अपनी मनपसंद नौकरी पा सके ।
लखपति दीदी योजना में 2 लाख महिलाओं को प्रशिक्षण दी जाएगी।
इस योजना के माध्यम से 2 लाख महिलाओं को प्रशिक्षण दी जाएगी। कौशल स्किल डिवेलप करने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से महिलाएं अपनी रूचि और पसंद के अनुसार कोई भी कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती है।
लखपति दीदी योजना में भाग लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
इस योजना के लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना चाहिए।
1, आधार कार्ड
2, बैंक अकाउंट नंबर।
3, मोबाइल नंबर।
4, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र।
लखपति दीदी योजना 2023 में आवेदन कैसे करें।
इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ समय इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि इस योजना में अभी आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। जब यह योजना कार्य रूप में हो जाएगा तो आवेदन करने की तिथि और प्रक्रिया जारी की जाएगी। अभी इस योजना को शुरू करने की बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कही है। अभी शुरू नहीं किया गया है इसलिए आवेदन करने के लिए आपको उसे समय और इंतजार करना पड़ेगा।
लखपति दीदी योजना में इंश्योरेंस कवरेज भी दिया जाएग।।
इस योजना में सरकार सस्ती इंश्योरेंस कवरेज भी प्रदान करेगी। आरती जोखिम या किसी अनहोनी के होने पर आपको इंश्योरेंस से कवरेज दिया जाएगा।i
लखपति दीदी योजना किस राज्य में शुरू की गई है।
यह योजना अभी उत्तराखंड सरकार ने शुरू की है। आशा है कि यह धीरे-धरे पूरे देश में शुरू हो जाएगी। फिलहाल में उत्तराखंड सरकार ने इसे कार्य रूपए दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw