सहारा इंडिया का रिफंड पाने के लिए इस तरह ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड, सहारा इंडिया के करोड़ों निवेशकों के लिए खुशखबरी। जिन लोगों ने अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई सहारा इंडिया में अपने भविष्य के लिए निवेश किया था। उनका पैसा सहारा इंडिया के डूबने के बाद ही डूब चुका था। लेकिन कहा जाता है कि डूबते को तिनके का सहारा, उसी प्रकार केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने एक पोर्टल लंच किया है। जिसके माध्यम से सहारा इंडिया के चार करोड़ लोगों को उनका डूबा हुआ पैसा वापस मिल जाएगा। अमित शाह ने 18 जुलाई 2023 को एक पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल पर सहारा इंडिया के निवेशक फॉर्म भर कर अपलोड कर देने के बाद उनका पैसा आना शुरू हो जाएगा।

सहारा इंडिया में किसका पैसा वापस मिलेगा।
पुणे चार कोऑपरेटिव सोसाइटी के निवेशकों को ही पैसा वापस किया जाएगा। वैसे निवेशक है जिनका समय सीमा पूरा हो चुका है उनका पैसा वापस किया जाएगा।
1 सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड,
2, सहार्यन यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड
3, हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
4, स्टार्स मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड।
इन चार को ऑपरेटिव सोसाइटी में जिन निवेशकों का पैसा लगा है उनका पैसा वापस है दिया जाएगा।
रिफंड पाने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
रिफंड पाने के लिए आपके पास सदस्यता नंबर होनी चाहिए। यह नंबर किसी पर्ची पर आपको जरूर मिल जाएगा। पासबुक बांड या अकाउंट नंबर, जब आप पैसा निवेश किए होंगे तो आपको अकाउंट नंबर या कोई पर्ची दी गई होगी उसका नंबर आपके पास होना चाहिए। मोबाइल नंब रीर जो आधार कार्ड और बैंक अकाउंट से लिंक हो। अगर आपने ₹50000 से ज्यादा का निवेश किया है तो आपको पैन कार्ड का डिटेल भी देना होगा।
ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको इस पोर्टल पर जाना होगा जिसे कल्ले अमित शाह ने लंच किया है। https//mocrefund.crcs.gov.in इस पोर्टल पर जाने के बाद सबसे पहले आपको साइन अप करना होगा। साइन अप करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। ओटीपी सबमिट करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा। इस फार्म में आपको पूरी डिटेल भरनी होगी। डिटेल भरने के बाद आप इस फॉर्म को अपलोड कर दें। इस पोर्टल पर लोगे ज्यादा सर्च कर रहे हैं इसलिए यह पोर्टल ओपन नहीं हो रहा है। 2 या 3 दिन के बाद इस पोर्टल को ओपन कर आप फार्म भर सकते हैं।
कितने दिन में सहारा इंडिया कोऑपरेटिव सोसाइटी से पैसा मिलेगा।
फॉर्म अपलोड करने के बाद 30 दिनों तक आपका वेरिफिकेशन करने में लग जाएगा। 15 दिन के बाद आपको एसएमएस के द्वारा सक्सेसफुल का मैसेज दिया जाएगा। यानी कुल मिलाकर रिफंड पाने में 45 दिन का समय लगेगा।
सहारा इंडिया को ऑपरेटिव सोसाइटी से कितना पैसा मिलेगा।
जब आपका फॉर्म वेरीफाई हो जाएगा तो 45 दिन के बाद आपके बैंक अकाउंट में ₹10000 ट्रांसफर किया जाएगा। यह रकम धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी। लेकिन शुरुआत में ₹10000 ही ट्रांसफर की जाएगी।
कौन-कौन पैसा ले सकता है।
वैसे निवेशक को पैसा दिया जाएगा जिनका समय सीमा पूरा हो चुका है। ऊपर बताए गए चार को ऑपरेटिव सोसाइटी में जो निवेश किया होगा उन्हीं को पैसा दिया जाएगा।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,
कितने लोगों को पैसा दिया जाएगा।
सहारा इंडिया के 4000 करोड़ निवेशकों को पैसा दिया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से 5000 करोड़ रूपया निवेशकों को सुप्रीम कोर्ट के जज के देखरेख में ट्रांसफर की जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्री तथा सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि उन सब का पैसा वापस मिलेगा जिन्होंने निवेश किया है। सहारा इंडिया से रिफड पाने के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा।
सहारा इंडिया में सबसे ज्यादा पैसा किसका लगा है।
आपको बता दें कि सहारा इंडिया के कोऑपरेटिव सोसाइटी में सबसे ज्यादा उत्तर भारत के निवेशक हैं। जैसे बिहार यूपी झारखंड और मध्य प्रदेश के लोगों का सबसे ज्यादा पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है। इन जगहों के लोग हैं सहारा इंडिया को सरकारी संस्था जैसा मानते थे। इसलिए इन लोगों ने अपनी मेहनत की गाड कमाई को सहारा इंडिया में निवेश कर दिया है। वह जानते थे कि सहारा इंडिया बंद होने वाला नहीं है इसलिए ज्यादा संख्या में लोगों ने पैसा निवेश किया था।
सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा,
सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर अप्लाई करने के 45 दिन बाद आपके बैंक अकाउंट में पैसा सीधा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। सबसे पहले आपको सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर सही तरीका से आवेदन करना होगा उसके 45 दिन के बाद आपका पैसा आपके खाते में आ जाएगा।
ऑफलाइन आवेदन इस प्रकार करें।
ऑनलाइन फॉर्म भरने में अगर आपको दिक्कत आ रही है तो आप अपने नजदीकी सुविधा सेंटर पर जाकर आधार कार्ड और लिंग के मोबाइल नंबर के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर कब तक  क्लेम आवेदन किया जा सकता है?
सरकार अभी तक इसका अंतिम तारीख है फिक्स नहीं किया है। इसलिए आप जब चाहे सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।
सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के लिए खुल गया हेल्प डेस्क।
दोस्तों सहारा इंडिया के निवेशको में बहुत से ऐसे निवेशक हैं जिन्हें ऑनलाइन
 क्लेम भरना नहीं आता है। ऐसे लोगों के लिए अब हेल्प डेस्क की सुविधा शुरू हो गई है। फिलहाल में यह सुविधा छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू किया गया है।
सिर्फ इन लोगों को पैसा मिलेगा।
सहारा रिफंड पोर्टल पर जिन्होंने रजिस्ट्रेशन किया है और पात्र पाए गए हैं उन्हें पैसा मिलना शुरू हो गया है। रजिस्ट्रेशन करने के 45 दिन बाद पैसा आना शुरू हो जाता है। अगर आप इसके पात्र हैं तो आपको 45 दिनों के अंदर आपके बैंक खाते में पैसा वापस आ जाएगा। सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल से पैसा मिलना शुरू।
सहारा इंडिया प्रमुख सुब्रत राय के निधन से निवेशकों का पैसा मिलने में हो सकती है देर।
सहारा प्रमुख के सुब्रत राय का मुंबई के एक निजी अस्पताल में लंबी बीमारी के कारण देहांत हो गया। आज यानि बुधवार को लखनऊ में उनका अंतिम संस्कार किया गया।
लोगों के मन में अब यह विचार आने लगी है कि क्या सुब्रत राय के निधन से निवेशकों के पैसा नहीं मिलेगा। लेकिन आपको बता दूं कि निवेशकों का पैसा सुप्रीम कोर्ट के देख में दिया जा रहा था। सुब्रत राय के निधन से निवासियों के पैसा मिलने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw