प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की ग्रामीण लिस्ट हुई जारी, इस प्रकार देखें, लिस्ट में अपना नाम?

Pm aawas Yojana, इस योजना के तहत वैसे लोगों को सहायता राशि दी जाती है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं। इस योजना की शुरुआत 1996 में हुआ था। उस समय इस योजना का नाम इंदिरा आवास रखा गया था। जब केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार आई तो उन्होंने मई 2015 में इस योजना का नाम पीएम आवास योजना रखा। उस समय केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने यह घोषणा किया था कि 2022 तक सभी गरीबों के सर के ऊपर छत होगा। यानी सभी गरीब लोगों को आवाज के लिए सहायता राशि दी जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं, इसलिए इस योजना का समय बढ़ाकर 2025 तक कर दिया गया।

पीएम आवास योजना 2023, इस योजना के तहत मकान बनाने के लिए सहायता राशि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दी जाती है। मैदानी इलाकों में ₹70000 दिया जाता है। ग्रामीण इलाकों में ₹120000 दिया जाता तथा पहाड़ी इलाकों में ₹75000 कर दिया गया है।केंद्र की मोदी सरकार ने यह घोषणा की थी कि 2022 तक सभी गरीब लोगों के सर पर छत होगा। लेकिन ऐसा हो न सका और इसका समय सीमा 2025 तक बढ़ा दी गई।
पीएम आवास योजना 2023 ग्रामीण लिस्ट इस प्रकार चेक कर सकते हैं।
अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है। अपना नाम लिस्ट में देखना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से देख सकते हैं कि आपका नाम है या नहीं। अपना नाम लिस्ट में देखने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होग। वहां आपको होम पेज पर आपको मीनू दिखाई देगा उसे मीनू पर क्लिक करने के बाद आपको सर्च लाभार्थी दिखाई देगा। इससे सर्च लाभार्थी पर क्लिक करने के बाद आपका अपना पंजीकरण नंबर डालना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर पूरा लिस्ट दिखाई देने लगेगा। इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 ग्रामीण लिस्ट दो तरह से चेक किया जाता है।
1, पंजीकरण संख्या द्वारा, आपको बताया गया है कि इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां सर्च लाभार्थी पर क्लिक करने के बाद आपको अपना पंजीकरण संख्या डालना पड़ता है। कि आपके सामने स्क्रीन पर पूरा लिस्ट दिखाई देने लगेगा।
2, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2023 बिना पंजीकरण संख्या के।
अगर आप पंजीकरण संख्या नहीं डालना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडवांस सर्च ऑप्शन चुनना होगा। इस ऑप्शन को चुनने के बाद आपको लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको अपना राज्य जिला और गांव चुनना होगा। इसके बाद आपको सबमिट करने के बाद आपका राज्य जिला और गांव का पूरा लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 शहरी लिस्ट इस प्रकार देखें।
प्रधानमंत्री आवास योजना दो तरह का होता है एक ग्रामीण दूसरा शहरी। ग्रामीण आवास योजना से ज्यादा सहरी आवास योजना में सहायता राशि दी जाती है। शहरी आवास के लिए केंद्र की मोदी सरकार ढाई लाख रुपया तबके का सहायता राशि प्रदान करती है। शहरी आवास लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको मेनू दिखाई देगा उस पर क्लिक करने के बाद सर्च लाभार्थी पर क्लिक करना होगा। उसके बाद अपना पंजीकरण संख्या डालकर सबमिट करने पर आपके सामने स्क्रीन पर पूरा लिस्ट दिखाई देगा। इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं।
बिना पंजीकरण संख्या के अपना नाम लिस्ट में कैसे देखें।
बिना पंजीकरण संख्या के भी आप अपना नाम शहरी आवास योजना के लिस्ट में बड़ी आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और मीनू पर क्लिक करने के बाद आपको सर्च लाभार्थी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना राज्य जिला और शहर का नाम डालकर सबमिट करने के बाद आपको स्क्रीन पर उस शहर का पूरा लिस्ट दिखाई देने लगेगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना में अगर अभी तक आवेदन नहीं किया है तो इस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा।
सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करें।
1, इसके बाद आपको और नागरिक मूल्यांकन पर क्लिक करें। यहां आपको चार ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें से आपको एक ऑप्शन चुनना है।
2, यहां आपको अपना आधार नंबर डालकर वेरीफाई पर क्लिक करना होगा।
3, सत्यापन के बाद फार्म में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें एवं विवरण को सही-सही भरें। ध्यान रखें की जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए अन्यथा आपकी आवेदन रद्द कर दी जाएगी।
4, सभी जानकारी भरने के बाद नीचे जाएं एवं कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। इस तरह आपका आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई।ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑफलाइन फॉर्म इस प्रकार भर सकते हैं।
ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको एके फॉर्म खरीदना पड़ेगा। इस फार्म को सही-सही भरने के बाद आप अपने प्रखंड के प्रखंड अधिकारी के पास जमा करा सकते हैं। आपके द्वारा दी गई जानकारी की सत्यापन की जाएगी। अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र हैं तो आपका नाम लिस्ट में जोड़ दिया जाएगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक पात्रता।
1, आवेदक के परिवार का आए 3:00 से 600000 के बीच में होनी चाहिए।
2, आवेदक के पास पक्का घर नहीं होना चाहिए।
3, आवेदक के पहले से किसी राज्य या सरकारी हाउसिंग योजना का लाभ नहीं लिया हो।
अगर हमारे द्वारा दी जाएगी जानकारी से आपको कोई दिक्कत आ रही है तो, टोल फ्री नंबर,1800-11-6445 पर कॉल कर सकते हैं या, ईमेल,pfma@gov.in पर जीमेल कर सकते हैं।

किसी भी राज्य का प्रधानमंत्री आवास योजना का लिस्ट यहां से आप देख सकते हैं।
आप भारत के किसी भी राज्य के रहने वाले हो तो आपको अपना नाम लिस्ट में चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगाऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक कर आप अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw