घर की छत पर बागवानी लगाएं और लाखों रुपए कमाए, 75 फ़ीसदी अनुदान देगी सरकार।

किसान तथा बेरोजगार युवाओं के रोजगार मुहैया कराने के लिए सरकार तरह-तरह की योजनाओं को लागू कर रही है। सरकार चाहती है कि किसान और बेरोजगार युवा की आमदनी बड़े। इस उद्देश्य से सरकार तरह-तरह की योजनाओं का शुभारंभ कर रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक है घर की छत पर बागवानी लगाना। शहरी और ग्रामीण स्टार के बेरोजगार युवा अपने घर की छत पर भगवान ही लगाकर लाखों रुपया कमा सकते हैं। आज मैं इस आर्टिकल में आपको घर की छत पर बागवानी लगाने की जानकारी पूरा विस्तार से बताने वाला हूं।
अगर आपके पास जमीन काम है या नहीं है तो आप आसानी से अपने घर की छत पर जैविक फल फूल सब्जी इत्यादि लगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस प्रकार की बागवानी लगाने पर राज्य सरकार 75 फ़ीसदी अनुदान देगी। पहले यह अनुदान 50 फ़ीसदी दिया जाता था जिसको बढ़कर 75 फ़ीसदी किया गया है।
एक छत पर बागवानी लगाने के लिए सरकार ₹50000 देती है जिसमें आपको 12500 अपने जेब से लगाना होगा। बाकी 37000 सरकार अनुदान के रूप में प्रदान करेगी।


घर की छत पर बागवानी कैसे लगाए।
छत पर बागवानी लगाने के लिए आपके छत का  लंबाई चौड़ाई यानी 300 वर्ग फुट या उससे अधिक के होना आवश्यक है। छत पर बागवानी लगाने के लिए आपको गमले की जरूरत पड़ेगी या छत के ऊपर मिट्टी डालकर आप आसानी से  बागवानी लगा सकते हैं। बागवानी लगाने के लिए सरकार आपको 75 फ़ीसदी अनुदान देगी। दिस इस जानकारी के लिए आप किसी फार्मा हाउस जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
घर की छत पर बागवानी लगाने का उद्देश्य।
घर की छत पर बागवानी लगाने के उद्देश्य ताकि शहर और ग्रामीण स्तर पर बेरोजगार युवकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों की आय में बढ़ोतरी हो। दूसरों को भी रोजगार दे सकें। किसने की आय में वृद्धि हो सके।
घर की छत पर बागवानी लगाने के लिए पात्रता।
इसके लिए आवेदक को बिहार का निवासी होना चाहिए।
आवेदन करने वाले की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
मकान की छत 300 वर्ग फुट या उससे अधिक होना चाहिए।
आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात।
आधार कार्ड नंबर
बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर।
आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र।
जमीन के कागजात
नगर पालिका की रसीद तथा खाली छत की फोटो।
आवेदन कैसे करें।
भगवानी लगाने के लिए आपको बिहार एग्रीकल्चर विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। एग्रीकल्चर विभाग का ऑफिशल वेबसाइट,dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप सीधे बिहार एग्रीकल्चर विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र ओपन होगा। इस आवेदन फार्म को सही-सही भरने के बाद आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप बिहार एग्रीकल्चर विभाग में घर की छत पर बागवानी लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आधिकारिक वेबसाइट लिंक।    यहां क्लिक करें।

सोशल मीडिया लिंक।
जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप।     यहां क्लिक करें

जॉइन गूगल न्यूज़।     यहां क्लिक करे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);