scholarship alert, हायर एजुकेशन के लिए सरकार दे रही है ₹20000 प्रतिमाह, देखें आवेदन करने का तरीका और योग्यता।

स्कॉलरशिप नोटिफिकेशन,  आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वैसे विद्यार्थियों को मेधावी छात्रवृत्ति देती है जो पढ़ने में काफी अच्छे होते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं।
मेधावी एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र को उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से एनएसपी सेंटर सेक्टर स्कीम के तहत आवेदन आमंत्रित किया जा रहे हैं। यह स्कॉलरशिप पर शिक्षा मंत्रालय की ओर से प्रदान की जा रही है। किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज और संस्थान से स्नातक एवं स्नाकोत्तर में मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि प्रोफेशनल कोर्स में पढ़ने वाले छात्र आवेदन के पात्र हैं। यानी जो विद्यार्थी प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं उनको सरकार मेधावी छात्रवृत्ति देने की बात कर रही है।
छात्रवृत्ति पाने के लिए आवश्यक योग्यता।
स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए छत रोन ने मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं में साइंस या कमर से में 80% अंक प्राप्त किए हो। इसके अतिरिक्त आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय 450000 रुपया से अधिक नहीं होना चाहिए। ऐसे छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
छात्रवृत्ति मिलने का विवरण इस प्रकार है।
स्कॉलरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत से चयनित स्नातक के छात्रों को ₹10000 प्रतिमाह, असंकोत्तर के छात्रों को ₹20000 तथा 5 वर्षीय प्रोफेशनल एवं इंटीग्रेटेड कोर्स के चौथे और पांचवें वर्ष में पढ़ने वाले छात्रों को ₹20000, इंजीनियरिंग के पहले दूसरे और तीसरे वर्ष में पढ़ने वाले छात्रों को ₹12000 और चौथे वर्ष में पढ़ने वाले छात्रों को ₹20000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना चाहिए।
1, 12वीं कक्षा के प्रमाण पत्र।
2, आय प्रमाण पत्र
3, दो पासपोर्ट साइज फोटो।
स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने का अंतिम तिथि।
स्कॉलरशिप प्रोग्राम में छात्र 31 दिसंबर 2023 के पहले आवेदन कर सकते हैं।
स्कॉलरशिप प्रोग्राम में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
ऑनलाइन आवेदन करने की इच्छुक छात्र इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैंनेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल लिंक इस लिंक पर क्लिक कर आप सीधे नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर पहुंच जाएंग। इस पोर्टल पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन कौन कर सकता है।
स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने वाले विद्यार्थी को 12वीं कक्षा में 80% अंक होना चाहिए। हुए ही विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने के पात्र होंगे।
आवश्यक के ऑफिसियल वेबसाइट लिंक।
नेशनल स्कॉलरशिप वेबसाइट।               click here

Notification link,.                 click hair

Join WhatsApp group,.           click here    
Join telegram.                      click here
ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ