अब आयुष्मान कार्ड बनाना हुआ आसान, अब ऐसे मोबाइल एप से खुद ऑनलाइन बना सकेंगे कार्ड।

आयुष्मान कार्ड, हमारे देश में लाखों लोग ऐसे हैं जो बीमार होने पर उचित इलाज के बिना स्वर्ग सिधार जाते हैं। आज प्राइवेट हॉस्पिटल में इतनी ज्यादा फीस है कि कोई गरीब आदमी एडमिट भी नहीं हो पाता है। ऊपर से महंगी दवाई खरीद नहीं पाता है । इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्कर्मा दिवस के अवसर पर आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान भव, शुरु किया है। जिस परिवार में 6 से ज्यादा लोग हैं उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। अब सरकारी कर्मचारी घर-घर घूम कर गरीब वर्ग के लोगों का आयुष्मान कार्ड बना रही है।
आयुष्मान कार्ड क्या है,
आयुष्मान कार्ड एक बीमा की तरह जिसमें एक साल में 500000 रुपया का स्वास्थ्य लाभ लिया जा सकता है। जिस व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बना हुआ है वह इस कार्ड के माध्यम से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकता है। यह गोल्ड इन कार्ड होने पर आपको कोई फीस नहीं देनी होगी। इसी योजना के सहारे पांच लाख रुपय का मुक्के हेल्थ इंश्योरेंस मिलता है। अभी तक के 24 करोड 82 लाखे आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। शीश के 27,000 से ज्यादा अस्पताल में आयुष्मान कार्ड से इलाज की सुविधा है।
मोबाइल एप से घर बैठे ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनाए।
अब आप घर बैठे मोबाइल एप से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और आयुष्मान भारत  ऐप डाउनलोड करना है। एप्प डाउनलोड करने के बाद जब ओपन करने तो आपके सामने लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आपका नाम आयुष्मान भारत में है तो आप आसानी से लॉगइन का सकते हैं। अगर आपका नाम नहीं है तो सबसे पहले आपको साइनअप करना होगा। साइन अप करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डाला होगा जो आधार कार्ड से लिंक हो। इसके बाद अपना राज्य और सिटी  चुनना होगा। सारा डिटेल सही-सही भरने के बाद नेट पर क्लिक करने इस प्रकार आप कार स्टेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अब आपको लॉगइन करने के लिए कहा जाएगा। लॉगइन करने के लिए अपना दर्शन का मोबाइल नंबर डालें और वेरीफाई पर क्लिक करें। अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।ओटीपी डाल कर नेक्ट पर क्लिक करें। इस प्रकार आप कार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);