अब इन महिलाओं को फ्री में मकान देगी सरकार, देखें इसके नियम और शर्त।

जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आते जा रहा है वैसे-वैसे केंद्र सरकार और राज्य सरकार महिलाओं को लुभाने के लिए तरह-तरह की योजनाओं  की घोषणा हो रहा है। कुछ दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों को मकान खरीदने के लिए भारी सब्सिडी देने का ऐलान किया था। इस तरह राज्य सरकार भी महिलाओं को लुभाने के लिए फ्री मकान योजना चालू किया है। इस योजना में वैसे महिलाओं को फ्री में मकान दिया जाएगा जिनके पास अभी तक पक्का मकान नहीं है। वैसे महिलाएं जो अभी तक के किराए पर रहती है उन्हें भी फ्री में मकान उपलब्ध कराया जाएगा। हालती पीएम आवास योजना बहुत पहले से चल रहा है। अगर अभी तक इस योजना का लाभ है जिन महिलाओं को नहीं मिला है या किसी कारणवश अभी मकान नहीं मिला है उसे राज्य सरकार प्रदान करेगी।
राज्य के लगभग 24 लाख है महिलाएं ऐसी हैं जिनके पास पक्का मकान नहीं है।
राज्य में लगभग 24 लाख ऐसी महिलाएं हैं जिनके पास पक्का मकान नहीं है या किराए पर रहती है। राज्य सरकार ऐसी महिलाओं की पहचान करेगी और उन्हें पक्का मकान उपलब्ध कराएगी। राज्य सरकार मकान देगी या मकान बनाने के लिए सब्सिडी देगी। श्री मकान योजना के लिए राज्य सरकार कुछ नियम और शर्तें रखी है। जो महिलाएं इस नियम और शर्तों को पूरा करती है उन्हें मकान या मकान बनाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी।
लाडली बहन मकान योजना जिसे आम भाषा में लोग फ्री मकान योजना भी कहते हैं।
आपको पता होगा कि जनवरी में शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने लाडली बहन योजना शुरू किया था। अब राज्य सरकार ने लाडली बहन आवास योजना शुरू किया है। फ्री मकान योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले महिलाओं को लाडली बहन योजना में शामिल होना होगा। इस योजना के तहत लगभग 98 000 महिलाओं को फ्री में मकान दिया जाएगा।
फ्री मकान योजना में आवेदन इस प्रकार करें।
फ्री मकान योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत ऑफिस से फार्म प्राप्त हो जाएगा। इस फॉर्म को अच्छी तरह से भरकर आपको ग्राम पंचायत दफ्तर में जमा करना होगा। हालांकि अभी तक राज्य सरकार ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं किया है। इसलिए आपको ऑफलाइन फॉर्म भरकर ग्राम पंचायत दफ्तर में जमा करना पड़ेगा। आवेदन पत्र जमा करने से पहले आप अपनी पात्रता का जांच कर लें। यदि आप श्री मकान योजना के लिए पात्र हैं तो आपको फ्री में मकान जरूर मिलेगा। मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने लाडली बहाना मकान योजना शुरु किया है। आवेदन करने का तारीखे 5 अक्टूबर 2023 तक है। आपको आवेदन करने से लिए अभी 6 दिन बाकी है। इससे पहले आप ग्राम पंचायत भवन से फॉर्म लेकर उसको अच्छी तरह भरकर जमा करा दे।
फ्री आवास योजना में लाभ लेने के लिए आवश्यक  नियम और शर्तें।
राजेश सरकार श्री मकान योजना में लाभ लेने के लिए कुछ नियम और शर्त रखा है जिस आप आलम करना अति आवश्यक है।
1, महिला को मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
2, लाभार्थी का मासिक आय 12,000 रुपया से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
3, लाभार्थी के परिवार में कोई भी कर दाता नहीं होनी चाहिए अन्यथा उन्हें फ्री मकान योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।
4, लाभार्थी के पास ढाई एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए।
5, लाभार्थी का नाम लाडली बहना योजना में होना चाहिए।
6, लाभार्थी को किसी भी सरकारी आवास योजना में लाभ नहीं मिला हो या उसमें सब्सिडी नहीं मिली हो तब इसी योजना का लाभ मिल सकता है। अगर आप pm आवास योजना का लाभ ले चुके हैं तो आपको इसे राज्य सरकार की योजना से कोई लाभ नहीं मिलेगा।
7, लाडली बहन योजना की विशेष जानकारी के लिए आप अपने ग्राम पंचायत अधिकारी से संपर्क कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
8, इसी योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जिनका नाम bpl सूची में है या आर्थिक रुप से कमजोर है उन्हीं महिलाओं को श्री में मकान योजना का लाभ दिया जाएगा।
केंद्र की मोदी सरकार की नई आवास योजना।
सूत्रों के माने तो अगले 5 वर्षों में 60 अरब रुपए खर्च करने की योजना है। इस योजना के तहत ₹900000 से लोन पर 3 से 6% सब्सिडी की दर से दिया जाएगा। इस योजना में 20 वर्ष की अवधि के लिए लिया गया 50 लाख से कम लोन वाला व्यक्ति पात्र होगा। ब्याज की यह सब्सिडी व्यक्ति के खाते में जमा होगी। पीएम आवास की यह नई योजना के शुरू करने के पीछे सरकार की मध्यम वर्ग को लुभाने की मनसा है।
शहरी आवास योजना।
सरकार की यह नई आवास योजना खासकर शहरी व्यक्तियों के लिए शुरू किया गया है। जिस व्यक्ति के पास अपना मकान नहीं है या जो व्यक्ति अभी तक किराए पर रह रहा है उसे सब्सिडी देकर मकान खरीदने की लिए दिया जाएगा। इस योजना के तहत व्यक्ति को मकान खरीदने के लिए ₹900000 तक सब्सिडी पर दिया जाएगा। इस योजना से उन व्यक्तियों को काफी लाभ होगा जो अपना मकान खरीदने के सपना देख रहे हैं। उनका सपना सरकार सब्सिडी देकर साकार करने जा रही है। इस प्रकार सरकार मध्यम वर्ग के लोगों को लाभ देकर लुभाने की कोशिश कर रही है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ