अब चोरी हुए मोबाइल का पता लगाना हुआ आसान, सरकार देशभर में लंच करने जा रही है स्पेशल ट्रैकिंग सिस्टम।

सरकार इस सप्ताह के ट्रैकिंग सिस्टम शुरू करने जा रही है। जिससे मोबाइल सेक्टर में एक नई क्रांति सी आएगी। इस प्रणाली के जरिए देशभर में लोग अपने गायब या चोरी हो चुके मोबाइल फोन को ब्लॉक कर सकेंगे या उसका पता लगा सकेंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।
प्रौद्योगिकी विकास निकाय सेंटर फॉर डेवलपमेंट आफ टेलीमेटिक्स दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटका और पूर्वोत्तर क्षेत्र सहित कुछ दूरसंचार सर्किलों में सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर प्रणाली को प्रायोगिक के आधार पर चलाया जा रहा है। दूरसंचार विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अब इससे प्रणाली को अखिल भारतीय स्तर पर शुरू किया जा सकता है।
17 मई को पूरे देश में होगी लांच,
अधिकारियों ने कहा कि सीइआइआर प्रणाली को 17 मई को अखिल भारतीय स्तर पर पेश किया जाएगा। इस बारे में संपर्क करने पर सीडॉट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और चेयरमैन परियोजना बोर्ड राजकुमार उपाध्याय ने तारीख की पुष्टि नहीं की लेकिन उन्होंने कहा कि यह प्रौद्योगिकी अखिल भारतीय स्तर पर पेश किए जाने के लिए तैयार है। सरकार 17 मई को जो पोर्टल लांच करने जा रही है उसका नाम है संचार साथी। इस पोर्टल पर जाकर आप अपने खोई हुई मोबाइल को पता कर सकते हैं या ब्लॉक कर सकते हैं।
चोरी हुए मोबाइल को पता लगाना अबू आसान।
उपाध्याय ने कहा कि प्रणाली तैयार है और अब इसे इसी तिमाही में पूरे भारत में तैनात किया जाएगा। इससे लोग अपने खोए हुए मोबाइल का पता लगा सकते हैं और उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं।
सीडॉट ने सभी दूरसंचार नेटवर्क पर कुल ओल्ड मोबाइल फोन के इस्तेमाल का पता लगाने के लिए इसमें नई खूबियों जोड़ी है। सरकार ने भारत में मोबाइल उपकरणों की बिक्री से पहले इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आईडेंटिटी का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया है।
मोबाइल नेटवर्क के पास होगी आईएमइआई नंबर ओं का लिस्ट।
मोबाइल नेटवर्क के पास मंजूर आईएमइआई नंबर ओं की सूची होगी। जिससे उनके नेटवर्क में अनाधिकृत मोबाइल फोन के प्रवेश का पता लग सकेगा।
दूरसंचार परिचालक को और सीआइआर प्रणाली के पास उपकरण के आईएमइआई नंबर और उससे जुड़े मोबाइल नंबर की जानकारी होगी। कुछ राज्यों में इस सूचना का उपयोग सीपीआई क जरिए गुम या चोरी गए मोबाइल फोन का पता लगाने के लिए किया जाएगा।
अगर आपके पास आईएमईआई (imei) नंबर नहीं है तो क्या करें।
अगर आपके पास यह नंबर नहीं है तो आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके मोबाइल का आईएमइआई नंबर क्या है। तो आइए जानते हैं आईएमईआई नंबर पता करने का तरीका। इसके लिए आप अपने मोबाइल में*#06#यह संख्या डायल करने पर आपका आईएमइआई नंबर मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगा। आप इस नंबर को लिखकर कहीं रख ले।
संचार साथी पोर्टल पर अपना मोबाइल कैसे पता करें या ब्लॉक करें।
इसके लिए आपको संचार साथी पोर्टल पर जाना होग,www.sancharsandhi.gov.in पर जाने पर यह पोर्टल ओपन हो जाएगा। यहां आपको कुछ विकल्प दिखाई देगा जैसे अपना मोबाइल खोजें, मोबाइल ब्लॉक करें, इनमें से किसी एक ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा। अब आपसे IMEI नंबर मांगेगा। जैसे आप आईएमइआई नंबर डालेंगे आपके मोबाइल का लोकेशन दिखाने लगेगा।
,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw