pm Kisan 14th installment update, अब किसानों का इंतजार हुआ खत्म,14 वी किस्त कल होगी जारी, फटाफट चेक करें।

पीएम किसान 14 वी किस्त अपडेट, सरकार किसानों की हालत को सुधारने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाती रहती है। इन योजनाओं में सबसे लोकप्रिय योजना किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना से करोड़ों किसान लाभ ले रहे हैं। इस योजना की खास बात यह है कि किसानों के खाते में सीधा डीबीटी के माध्यम से पैसा ट्रांसफर किया जाता है। सरकार ने ऐसा करके बिचौलियों के आने का रास्ता बिल्कुल बंद कर दिया है। यानी इस योजना में कोई भी दलाल आपसे दलाली नहीं ले सकता। पीएम किसान की तेरहवीं किस्त किसानों के खाते में 22 फरवरी 2023 को ट्रांसफर किया जा चुका है। जिससे 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रूपया ट्रांसफर किया गया है। अब किसानों को 14 वी किस्त का बेसब्री से इंतजार है। किसान यह जानना चाहते हैं कि 14 वी किससे अब आएगा। आज हम इस आर्टिकल में यही बताने जा रहे हैं कि अगला रिश्ते कब आएगा।

पीएम किसान का 14 वी किस्त कब आएगी।
पीएम किसान की रिश्ते जारी होने के 2 या 3 दिन पहले आम लोगों को पता लगता है। हालांकि अभी तक के कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। लेकिन आपको बता दूं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 30 जुलाई तक तथा दूसरी किस्त 1 अगस्त से लेकर 30 नवंबर के बीच में आती है। इसलिए कहा जा सकता है कि 14 वी किस्त मई 2023 के अंत तक के यह किसका सकता है। लेकिन उन किसानों को यह किस्त नहीं मिलेगा जो अभी तक के किसान ईकेवाईसी नहीं कराए हैं। इसलिए जरूरी है कि आप तुरंत किसान ईकेवाईसी करा लें।
अगर आपको 14 वी किस्त लेनी है तो तुरंत अपनी मोबाइल से इस प्रकार ईकेवाईसी करें।
किसान ईकेवाईसी करना बड़ा आसान है। आप खुद अपनी मोबाइल से ईकेवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक कर पीएम किसान का आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप पर पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद आपको फार्मर कॉर्नर पर ईकेवाईसी का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपसे आधार कार्ड नंबर डालने को कहा जाएग। आधार कार्ड नंबर डालकर सर्च पर क्लिक करें। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालकर सबमिट पर क्लिक करें। कुछ देर के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर सक्सेसफुल होने का मैसेज दिखाई देगा। अब आपका ईकेवाईसी सक्सेसफुल हो गया है। इस प्रकार बड़ी आसानी से आप पर किसान ईकेवाईसी कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना का किस्त आपके खाते में आया कि नहीं इस प्रकार चेक कर सकते हैं।
इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको फार्मर कॉर्नर पर बेनिफिशियरी स्टेटस दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपसे रजिस्टर्ड नंबर मांगा जाएगा। अगर आपको रजिस्टर्ड नंबर नहीं पता है तो आपको एक विकल्प दिखाई देगा रजिस्ट्रेशन नंबर जाने। इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपसे मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा। अब गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे भरने के बाद आपको सर्च पर क्लिक करना होगा। अब आपका रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर को डालते ही आपका पूरा डाटा सामने दिखाई देने लगेगा। इस प्रकार आप अपनी लाभार्थी सूची देख सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw