post office scheme, रोजाना ₹75 जमा करके पाएं 14 लाख रुपया। यूरी प्रक्रिया यहां देखें।

Post office scheme, डाकघर अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नई-नई कार्यक्रम शुरू करता रहता है। ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना। यह एक मनीबैक योजना है जो उत्तरजीविता लाभों के साथ बीमा कवर प्रदान करती है। एक ग्राहक है इस योजना में प्रतिदिन ₹75 प्रीमियम देकर 14 लाख रुपया पा सकता है।
योजना के नाम से ही यह पता चलता है कि यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले ग्राहकों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया था। यह योजना उन लोगों के लिए सही है जो समय-समय पर रिटर्न के तलाश में रहते हैं।
अगर पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उत्तरजीविता लाभ बंद हो जाएगा। इस स्थिति में उसके नाम लिख को पूरी बीमा राशि मिलती है।

इस योजना का लाभ कौन उठा सकता है,
इस योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहक का उम्र 19 से 45 साल के बीच में होनी चाहिए। इस पालिसी के खास बात यह है कि बीमा परिपक्व होने पर निवेशकों को बोनस भी प्राप्त होता है। यह योजना 1995 में शुरू की गई थी। इस योजना में आप 15 और 20 वर्षों के लिए बीमा करा सकते हैं। इस योजना के तहत अगर पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नाम नी को बोनस के साथ पूरी बीमा राशि मिलती है।
मनी बैक पॉलिसी क्या है।
मनी बैक पॉलिसी में उत्तरजीविता को समय-समय पर बोनस राशि मिलता है। मान लीजिए कि आपने 20 साल का मनी बैक पॉलिसी लिए हैं। आपको पांचवें, बांसुरी और 15 में साल में आपके जमा प्रीमियम पर 20% रिटर्न मिलता है।
मनी बैक पॉलिसी के लाभ।
पालिसी अवधि के भीतर अगर पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को बिना किसी कटौती के पूरा राशि प्रदान की जाती है।
₹75 प्रतिदिन प्रदान किए जाने के लाभ।
इस योजना के तहत दे पालिसी धारक आकाश मी के विकलांग और मृत्यु होने पर ऋण सुविधा प्रदान करता है।
बीमा सरेंडर कब कर सकते हैं।
अगर आप पालिसी बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए एक निश्चित समय है। आप कम से कम 3 साल तक इस पॉलिसी को चलाना पड़ेगा। इसके बाद आप पर बंद करा सकते हैं। 3 साल के बाद में अवधि पूर्ण होने पर आपको मैच्योरिटी के हिसाब से पैसे मिलेंगे। यानी आप जितना प्रीमियम जमा कराया है उसके बोनस के साथ आपको 3 साल की प्रीमियम के साथ है राशि प्रदान की जाएगी। अगर आप पालिसी 3 साल के पहले बंद कर आते हैं तो आपको कुछ भी राशि प्राप्त नहीं होगी।
इस योजना में आवेदन कैसे करें।
सुमंगल ग्रामीण डाक बीमा योजना में बीमा कराने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा। अपने नजदीकी डाकघर में जाकर आप इस बीमा के बारे में डाक मास्टर से राय या परामर्श ले सकते हैं। आप वहीं से अपना ग्रामीण डाक बीमा योजना में भाग भी ले सकते हैं। डाक मास्टर आपको पूरी प्रक्रिया के बारे में बताएगा। इसके लिए आपको एक फॉर्म देगा जिसमें अपना विवरण सही-सही भरकर जमा कराना होग
 और साथ में प्रीमियम राशि जमा करानी होगी। इस तरह से आप सुमंगल ग्रामीण डाक बीमा योजना में अपना बीमा करा सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);