वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान, अब इन योजनाओं के लाभार्थियों की बल्ले बल्ले।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की बड़ी घोषणा। इन योजनाओं के लाभार्थियों को दिया तोहफा, अब इन बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को बढ़ाया।
इन योजनाओं पर बड़ा ब्याज दर।
1, एसपीएस योजना।
2, सुकन्या समृद्धि योजना।
3, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट।
इनमे ऐसी योजनाएं आती है।
सरकार ने योजनाओं पर ब्याज दरों में,0.7 प्रतिशत का इजाफा किया है। अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के लिए यह बड़ी हुई ब्याज दरें लागू होगी। हालांकि पीपीएफ पर ब्याज को नहीं बढ़ाया गया है
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक सर्कुलर जारी कर यह घोषणा की है। इसमें सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम मंथली इनकम सेविंग स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र सभी पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट और सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम पर ब्याज दर बढ़ाई गई है।

वित्त वर्ष 2023 24 की पहली तिमाही के लिए रहेगी दरें।
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के लिए ब्याज दर 8 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 हो गई है। किसान विकास पत्र के लिए ब्याज दर 7.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.5 प्रतिशत कर दी गई है साथ ही सरकार ने 123 और 5 साल के टाइम डिपॉजिट के लिए भी ब्याज दरों को बढ़ाया है। मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पर ब्याज दर को 7.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.4 प्रतिशत कर दिया गया है।
सुकन्या समृद्धि में 8 फ़ीसदी मिलेगा ब्याज।
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के लिए ब्याज दर 7 फ़ीसदी से बढ़ाकर 7.7 कर दी गई है वहीं सुकन्या समृद्धि स्कीम में अब निवेशकों को 7.7 प्रतिशत ब्याज के बजाय 8% ब्याज दर मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw