उत्तर प्रदेश में परिवार आईडी पोर्टल तैयार, बिना राशन कार्ड वाले राशन कार्ड के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करें।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार परिवार को देगी खास आईडी, खाने के सामान के साथ घर बैठे मिलेगा गवर्नमेंट स्कीम का लाभ।
फैमिली आईडी-एक परिवार एक पहचान।
उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए परिवार योजना लागू कर रही है। फैमिली आईडी के तहत राज्य में प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी करेगी। राज्य की परिवार इकाइयों को एक लाइक व्यापक डेटाबेस स्थापित करेगी जिसका उपयोग राज्य में प्रत्येक पात्र घर को क्षत्रिय वितरण को सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,होली के पहले महिलाओं को मिला सौगात
वर्तमान में राज्य के लगभग 3.6 करोड़ परिवार और 15 करोड़ आधार प्रभा प्रमाणित राशन कार्ड धारक के उपलब्ध हैं। उनका राशन कार्ड नंबर उनका परिवार आईडी होगा और हुए पंजीकरण पोर्टल का उपयोग करके इसकी जांच कर सकते हैं।
यह पोर्टल उन परिवारों को 12 अंकों की एक विशिष्ट आईडी प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है। जो राशन कार्ड धारक नहीं है। यहां पर सोए को और अपना परिवार के सदस्यों को पोर्टल पर जोड़कर आवेदन कर सकते हैं।
फैमिली आईडी सरकार से लाभ प्राप्त करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली विकल्प साबित हो सकता है। पर वर्तमान में नामांकन स्वैच्छिक है।
फैमिली आईडी योजना राज्य में सभी परिवारों की एक व्यापक के दृश्यम प्रदान करेगी जो बदले में उन व्यक्तियों को योजनाएं सेवाओं प्रदान करने में मदद करेगी जो पात्र हैं।
आवेदन करने की तिथि।
उत्तर प्रदेश सरकार की एक परिवार एक पहचान में आवेदन करने के लिए 9 फरवरी 2023 से शुरू हो गया है हो गया है।
उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी के लिए आवेदन शुल्क।
उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।
उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी के लिए आयु।
उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी के लिए किसी आयु का निर्धारण नहीं किया गया है।
ऑनलाइन आवेदन करें।
उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान 2023 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपका आधार और मोबाइल नंबर लिंक होनी चाहिए।
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार की फैमिली आईडी पोर्टल family ID.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिस पर नया उम्मीदवार पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आधार लिंक के मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको ओटीपी सत्यापन करना होगा। इसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा जिस पर आप अपना नाम और पूरे परिवार का विवरण दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना। इस प्रकार आप इस पोर्टल पर एक परिवार एक पहचान का 12 अंकों का एक के विशिष्ट नंबर प्राप्त कर सकते हैं।
Not, जिनके पास राशन कार्ड है उन्हें आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि उनका राशन कार्ड ही उनका फैमिली आईडी माना जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw