ट्रेन में बिना टिकट सफर कर सकते हैं लेकिन यह नियम जानने के बाद।

बिना टिकट यात्रा करना शायद आम अपराधों में से एक है। मध्य रेलवे द्वारा जारी की गई आंकड़ों के हिसाब से, बिना टिकट यात्रा के खिलाफ जब भी अभियान चलाया गया है तो अनेकों यात्री बिना टिकट के मिलते हैं। जिससे जुर्माना कर करोड़ों रुपया की वसूली होती है।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,होली के ठीक पहले महिलाओं को मिला सौगात,
यदि आप भी भारतीय रेलवे में बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपसे जुर्माना लिया जाएग। आपको उत्तर की गई दूरी टिकट के लागत के साथ आपको ₹250 का न्यूनतम राशि देने को कहा जाएगा। यदि आपके पास पैसे नहीं है या देने से मना करते हैं तो आपको रेलवे सुरक्षा बल को सौपे जाने और रेलवे अधिनियम 137 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। रेलवे सुरक्षा बल आपको मस्जिद के सामने पेश करती है जहां आपको ₹1000 का जुर्माना या 3 महीने का जेल या दोनों की सजा हो सकती है।
प्लेटफॉर्म टिकट से रेल में यात्रा कर सकते हैं,
बहुत लोग यह जानते हैं कि प्लेटफार्म टिकट केवल प्लेटफार्म पर जाने के लिए होता है लेकिन नहीं आप प्लेटफार्म टिकट से रेल यात्रा भी कर सकते हैं। हां जिस कैटेगरी के डिब्बे में बैठे हैं केवल उस कैटेगरी की किराया वसूला जाएगा और आपको अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच जाएंगे। यदि आपके पास प्लेटफार्म टिकट नहीं है और रेलवे टिकट भी नहीं है तो टीटी आपसे जहां से ट्रेन चली है वहां से लेकर आपके डेस्टिनेशन तक का किराया प्लस ₹250 जुर्माना वसूल करती है।
रेलवे का यह नियम ना तोड़े,
कई ऐसे अपराध हैं जिसे करने से आपको जुर्माना लग सकता है। जैसे साधारण टिकट लेकर उच्च श्रेणी के डिब्बे में चढ़ाना, इस पर आपको ₹250 तक का जुर्माना और अपराध के सोनू सर और भी जुर्माना लग सकता है।
नशे में ट्रेन में यात्रा करना या ट्रेन में शराब का सेवन करना। एक गंभीर अपराध है इससे आपको ट्रेन से उतारा जा सकता है। आपको ₹250 का जुर्माना और 6 महीना का जेल हो सकता है।
ट्रेन में टीटी बदसलूकी करें या घूस मांगे तो क्या करें।
1, रेलवे डिपार्टमेंट को लेटर लिख सकते हैं। इससे टीटीई ऊपर इंक्वायरी हो सकती है।
2, रेलवे पुलिस से शिकायत कर सकते हैं। 155210 पर कॉल या मैसेज की 24 घंटे सुविधा होती है।
3, इंडियन रेलवे के पोर्टल पर भी शिकायत कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से इंडियन रेलवे का ऐप डाउनलोड कर शिकायत कर सकते हैं।
रेलवे बच्चों की टिकट नियम।
आयु 1 से 4 वर्ष
चाइल्ड बर्थ नो बर्थ का विकल्प मिलेगा, सीट ना लेने पर बच्चा फ्री में यात्रा करेगा, सीट लेने पर पूरा किराया देना होगा।
आयु 5 से 11 वर्ष
अगर आप बच्चे के लिए व्रत चुनते हैं तो पूरा किराया देना होगा। बिना व्रत वाली चाइल्ड सीट चुनते हैं तो आधा किराया देना होगा।
आयु 12 वर्ष, 12 वर्ष आई वाले बच्चों के पूरे टिकट का किराया लगता है।
रेलवे के खराब सर्विस पर ऐसे शिकायत करें।
रेलवे के खराब सर्विस के लिए 139 नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। दूसरा तरीका भारतीय रेलवे ऐप पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस पर तुरंत एक्शन लिया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw