pm Kisan new registration, घर बैठे अपने मोबाइल फोन से रजिस्ट्रेशन करें।

Pm Kisan 2023, पीएम किसान योजना के तहत छोटे तथा सीमांत किसानों को सरकार हर 4 महीने मी ₹2000 की किस्त सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। इस योजना से करोड़ों किसान लाभ ले रहे हैं।
पीएम किसान योजना क्या है?
पीएम किसान योजना मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। यह योजना मोदी सरकार द्वारा 2019 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसानों को साल में ₹6000 की तीन किस्तों में सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है। अभी तक सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 13 किस दे दे चुकी है। 13वी किस दे सरकार ने 27 फरवरी 2023 को सभी पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है।
अपनी मोबाइल से रजिस्ट्रेशन इस प्रकार करें।
इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उस पर जाने के बाद आपको फार्मर कर्नल दिखाई देगा। इसके बाद आपको दाएं तरफ नया रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाइएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा,
आपको यह भी पसंद आ सकता है,एक परिवार एक पहचान योजना
इस फार्म में आपको आधार नंबर तथा मोबाइल नंबर डालना होगा। फिर राज्य चुनना होगा और कैप्चर भरने के बाद, जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे भरना होगा। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस फॉर् को भरने के लिए आप को ध्यान पूर्वक पढ़ कर इसे भरना होगा।
पीएम किसान में नया रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज,
पीएम किसान में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होनी चाहिए।
1, आधार कार्ड
2, मोबाइल नंबर
3, बैंक खाता
4, खेत का खतियान, ध्यान रहे कि जिस खेत का खतियान आप पर देंगे वह जमीन आपके नाम से होना चाहिए। इन दस्तावेजों का डिटेल भरकर आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप अपने मोबाइल से पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
पीएम किसान में मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
सरकार ने किसानों के सहूलियत के लिए मोबाइल ऐप भी लंच किया है। पीएम किसान एप, इस ऐप पर आपको सारी सुविधाएं मिलेगी जो पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट पर मिलता है।
पीएम किसान मोबाइल ऐप में सारी सुविधाएं मिलती है।
1, नया किसान पंजीकरण
2, लाभार्थी की स्थिति
3, आधार में संशोधन की सुविधा
4, पंजीकृत किसानों की स्थिति
5, पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर
पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड कैसे करें।
पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा। उसके बाद पीएम किसान मोबाइल ऐप लिखना होगा। फिर आपके स्किन पर पीएम किसान मोबाइल एप्प दिखाई देगा बस उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,लाडली बहना योजना

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw