अब घर बैठे पासपोर्ट वेरिफिकेशन कराएं वह भी अपनी मोबाइल से, सरकार ने mpasport seva app हुआ लंच।

पासपोर्ट एक पहचान पत्र है जिसके माध्यम से कोई व्यक्ति एक देश से दूसरे देश में जा सकता है। पासपोर्ट के माध्यम से यह पता चलता है कि नागरिक किस देश का वासी है। पासपोर्ट से नागरिकता का भी पता चलता है।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,उत्तर प्रदेश में परिवार आईडी पोर्टल बनकर कर दे यार

पासपोर्ट कितने तरह का होता है,
हमारे देश में तीन तरह के पासपोर्ट का चलन है।
1, सामान्य पासपोर्ट, सामान्य पासपोर्ट का सीधा सा अर्थ है कि यह सामान्य लोगों के लिए होता है। इस पासपोर्ट को बनवाने के लिए भारत सरकार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद पुलिस वेरिफकेशन होता है जिसमें काफी समय लगता है। इस पासपोर्ट का रंग नीला होता है।
2, सरकारी पासपोर्ट, सरकारी पासपोर्ट ऐसा पासपोर्ट होता है, जिसे सरकारी कर्मचारी सरकारी काम से एक देश से दूसरे देश में जाते हैं। इस पासपोर्ट का रंग सफेद होता है।
3, राजनयिक पासपोर्ट, राज नई पासपोर्ट देश के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रदान किया जाता है। इस पासपोर्ट धारी को बहुत सारी सुविधाएं मिलती है। इस पासपोर्ट को बनाने का तरीका भी अलग होता है। इसका रंग मैहरूम होता है।
ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाएं,
ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार की पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाना होगा। इसे वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज दिखाई देगा। इस होम पेज में आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस अवसर पर क्लिक करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म का पूरा डिटेल सामने आ जाएगा। पूरा डिटेल भरने के बाद सबमिट कीजिए।
M passport seva, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने दिल्ली में पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए एक खास सेवा शुरू किया है जिसका नाम है एमपासपोर्ट सेवा, पासपोर्ट बनने में काफी वक्त लग जाता है। इसी सारी दिक्कतों को दूर करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स आगे आया है। एम सेवा एक के पासपोर्ट पुलिस वेरिफिकेशन ऐप है। जिसके माध्यम से 5 दिनों में हो जाएगा पासपोर्ट का सत्यापन, अमित शाह बोले अब मोबाइल ऐप्स होगा पासपोर्ट वेरिफिकेशन। आमतौर पर पासपोर्ट पुलिस वेरिफिकेशन में काफी समय लग जाता है। इसी को ध्यान में रखकर सरकार ने एमपासपोर्ट सेवा एप लांच किया है।
किसके लिए आपको अपॉइटमेंट फीस भरने के बाद अपने पास के पासपोर्ट केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक कराना होगा। एक बार अपॉइंटमेंट कंफर्म हो जाने के बाद यूजर्स को अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड करनी होगी और इसके प्रिंट आउट निकाल कर इसके साथ जरूरी दस्तावेज को साथ लेकर जाना होगा।
 
दिल्ली पुलिस का ट्वीट, इस ऐप के बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया, माननीय होम मिनिस्टर अमित शाह ने विशेष शाखा दिल्ली पुलिस कर्मियों को 350 मोबाइल टेबलेट दिए हैं। इन टेबलेट के साथ पासपोर्ट आवेदन सत्यापन की पूरी प्रक्रिया डिजिटल और पेपर लेस हो जाएगा। सत्यापन का समय भी घटाकर 5 दिन कर दिया जाएगा।
एमपासपोर्ट सेवा अभी केवल दिल्ली में शुरू की गई है लेकिन धीरे-धीरे पूरे देश में लागू किया जाएगा।
M passport seva app, कैसे डाउनलोड करें।
इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले प्लेस्टोर पर जाना होगा। प्ले स्टोर में आपको सर्च बॉक्स दिखाई देगा उस में टाइप करना है एम पासपोर्ट सेवा। फिर आपको यह ऐप दिखाई देगा जिसे इंस्टॉल पर क्लिक कर इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw