budget 2023, महिला सम्मान बचत पत्र योजना, mahila saman bachat Patra scheme.

मोदी सरकार ने बुधवार 1 फरवरी 2023 को लगभग 45 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अमृत काल का पहला बजट बताते हुए देश के आजादी के 100 वर्ष बाद भारत का पुनर्निर्माण का बजट बताया। इस बजट में महिलाओं को खास ध्यान में रखा गया है। दूसरे शब्दों में कहें तो मोदी सरकार अपनी खजाने की तिजोरी खोल दिए हैं। महिलाओं के बचत के लिए एक स्कीम का ऐलान किया गया है जिसमें महिलाएं निवेश कर अच्छी खासी रकम बचत कर सकती है। यह योजना मार्च 2025 तक लागू रहेगा। 
आपको यह भी पसंद आ सकता है,उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना
Budget 2023 , महिला सम्मान बचत पत्र योजना,
मोदी सरकार ने अपने बजट में महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत महिलाओं को 2 लाख तब का फायदा होगा। महिलाओं की इस स्पेशल स्कीम के तहत अब महिला या लड़की के नाम पर ₹200000 तक का निवेश किया जा सकता है। इस योजना के तहत जमा रकम पर टैक्स में छूट मिलेगी। इस स्कीम के तहत जमा रकम पर सरकार 7.5 प्रतिशत का अच्छा खासा ब्याज देगी। यह योजना मार्च 2025 तक लागू रहेगा। इस योजना के तहत महिलाओं को ₹200000 के बचत पर 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।
सस्ता घर,
सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी और ग्रामीण इलाकों के लिए 2.5 लाख रुपया देती है। इस योजना के तहत 66% से बढ़ाकर 79 हजार करोड़ रूपया कर दिया गया है। सरकार का लक्ष्य की कोई भी गरीब बिना घर का ना रहे।
गरीबों के लिए खास।
इस वजह तुम गरीबों के लिए खास ध्यान रखा गया है। जिस परिवार का वार्षिक आमदनी ₹500000 है उसे बढ़ाकर ₹700000 कर दिया गया है। यानी इस आमदनी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। अब जिस परिवार का आमदनी सालाना ₹700000 है उसे टैक्स नहीं लिया जाएगा।
मुफ्त राशन, पीएम गरीब कल्याण योजना को 1 साल बढ़ाने का किया गया ऐलान। अंतोदय और प्राथमिकता को 2024 तक बढ़ाया गया। करुणा काल से ही सरकार इस योजना को चला रही है जिससे कोई भी देश का गरीब व्यक्ति भूखा ना रहे। अब इस योजना को 2024 तक बढ़ाने का ऐलान किया गया है।
गांव और किसानों के लिए खास। सरकार ने इस साल किसानों को 2000000 करोड़ ऋण बांटने का लक्ष्य रखा है। मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए अन्न योजना का शुरू किए गय है।
महिला सम्मान बचत पत्र योजना क्या है?
सरकार ने महिलाओं के उत्थान के लिए एक योजना बनाई है जिसमें ₹200000 तक बचत कार अपनी भविष्य के लिए रख सकती है। इस बचत पर सरकार कोई टैक्स नहीं लेगी। सरकार इस बचत पर,7.5 प्रतिशत सालाना ब्याज देती है।
महिला सम्मान बचत पत्र योजना की लाभ,
महिला सम्मान बचत पत्र योजना की निम्नलिखित लाभ हैं।
1, केंद्र सरकार ने बचत योजनाओं की तरह महिलाओं के लिए महिला बचत पत्र योजना शुरू की है।
2, इस योजना ने महिला ₹200000 तक का निवेश कर सकती है।
3, इस योजना के तहत महिला की बचत पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।
4, इस योजना के तहत निर्धारित ब्याज चलाना7.5 प्रतिशत मिलेगा।
5, इस योजना में 10 साल या उससे अधिक आयु वाले लड़की या महिला अपना खाता खोल सकती है।
6, इस योजना का उद्देश्य है महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना।
महिला सम्मान बचत पत्र योजना की पात्रता।
1, इस योजना में देश की सभी महिलाएं आवेदन करने की पात्र है।
2, इस योजना में 10 साल से अधिक उम्र के सभी लड़कियां महिला अपना खाता खोल सकती है।
महिला समान बचत पत्र योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज,
महिला सम्मान बचत पत्र योजना के लिए निम्न आवश्यक दस्तावेज हैं।
1, आवेदक का आधार कार्ड
2, पहचान प्रमाण पत्र
3, पासपोर्ट साइज फोटो
4, मोबाइल नंबर,
आपको यह भी पसंद आ सकता है,उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw