बदल गए बच्चों के एडमिशन के नियम, इस उम्र तक नहीं होगा क्लास 1 में दाखिला।

New education policy, बच्चों के कक्षा 1 में दाखिला की उम्र बदली, अब 6 साल उम्र से पहले नहीं होगा एडमिशन, केंद्र ने राज्यों को दिया निर्देश।
केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि कक्षा एक में दाखिला के लिए बच्चों का न्यूनतम उम्र 6 या उससे ज्यादा होना चाहिए। आपको बता दूं कि हमारे देश में सभी राज्यों में बच्चों के दाखिला का उम्र है एक समान नहीं है। किसी राज्य में 5 साल है तो किसी राज्य में बच्चों की क्लास वन में दाखिला का उम्र 6 साल है। इसी बातों का ध्यान रखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि क्लास वन में दाखिला का उम्र बच्चों का कम से कम 6 साल होनी चाहिए।


राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 देश के लिए राष्ट्रीय प्राथमिकता के रूप में बुनियादी स्तर पर बच्चों के सीखने की शक्ति और समाज विकसित करने की सिफारिश करती है।
केंद्र ने राज्यों से पूर्व स्कूली शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा डिजाइन करने और चलाने की प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध किया है।
पहले यानी मूलभूत चरण में सभी बच्चों (3 से 8) के लिए 5 साल सीखने के अवसर होते हैं। जिसमें 3 साल की फ्री स्कूली शिक्षा और 2 साल की प्रारंभिक के प्राथमिक ए ग्रेड 1 और 2 शामिल है।
मंत्रालय का कहना है कि यह केवल आंगनवाड़ी ओ या सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त निजी और गैर सरकारी संगठन द्वारा संचालित स्कूल पूर्व केंद्रों में पढने वाले सभी बच्चों के लिए 3 वर्ष की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करके ही किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw