प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारकों के लिए खुशखबरी, बैंक ट्रांसफर कर रही है ₹10000, ऐसे करें आवेदन।

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनते ही 15 अगस्त 2016 को उन्होंने जनधन खाता योजना लागू की थी। उनके शासन का यह सबसे बड़ी योजना थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य था की वंचित लोगों के लिए जिसका अभी तक बैंक में खाता नहीं था। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत लगभग 47 करोड़ लोगों ने अपना खाता बैंकों में खुलवाया था।
जनधन योजना 2023 के लाभ।
जनधन खाता खुलवाने के कई लाभ हैं। पहला तो इसमें न्यूनतम बैलेंस जीरो होता है जिससे न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करने की कोई चिंता नहीं होती है। अगर आपके पास जमा करने के लिए पैसा नहीं है तभी कोई चार्जेज नहीं लगती है। इसमें खाता धारकों को ₹100000 तक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है।₹30000 कवर की जाती है। अगर जनधन खाता धारी की अकस्मात मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ₹100000 का तक इंसुरेंस मिलती है। अगर खाता धारी की मृत्यु सामान्य स्थिति में होती है तो उनके नॉमिनी को ₹30000 तक दी जाती है।
जनधन योजना 2023।
अगर आप चाहते हैं कि आपको भी ₹10000 मिले तो सबसे पहले आपका धन धन योजना में खाता होना जरूरी है। अगर अभी तक आपका जनधन योजना में खाता नहीं है तो आप बड़ी आसानी से किसी भी बैंक में केवल आधार कार्ड ले जाकर खुलवा सकते हैं। इस खाता पर बैंक वैसे लोगों को जो छोटी मोटी व्यवसाय करना चाहते हैं उन्हें 2000 से ₹10000 तक का ओवरड्राफ्ट देती है।अगर आप भी ₹10000 लेना चाहते हैं तो तुरंत जन धन योजना के तहत खाता खुलवाएं।
₹10000 के लिए ऐसे करें आवेदन।
प्रधानमंत्री जनधन खाते पर बैंक के खाताधारकों को ₹10000 की राशि दे रही है। इस राशि को प्राप्त करने के लिए आपको जन धन योजना में एक खाता होना जरूरी है। आप किसी भी बैंक में है केवल आधार कार्ड ले जाकर खाता खुलवा सकते हैं। जन धन योजना में खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की चिंता नहीं होती है क्योंकि यह खाता जीरो बैलेंस से खुलता है। इस में खाता खोलने कई दूसरी बात यह है कि खाता खोलते ही आपको डेबिट कार्ड यानी एटीएम कार्ड दी जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw