Dis

भारत सरकार ने जारी किया बच्चों के आधार कार्ड का एक जरूरी नियम, अगर आपके घर में बच्चा है तो इसे जरूर जाने।

भारत सरकार ने बच्चों के आधार कार्ड संबंधी एक जरूरी नियम लागू किया है। अगर आपके घर में बच्चे हैं तो आपको जानना जरूरी है। बच्चों के आधार कार्ड को केवल अपडेट करने की जरूरी है। यह काम बिल्कुल फ्री है।
UIDAI,(unique identification authority of India) यानी आधार कार्ड का डाटा स्टोर रखने वाला भारत सरकार की एक संस्था ने आधार कार्ड के लिए एक नियम लागू किया है।
बच्चों के आधार कार्ड के लिए जरूरी नियम।
यह एक जरूरी नियम है जिसमें अभिभावक से कहा गया है कि वह अपने बच्चे का आधार कार्ड अपडेट करा ले। मतलब है अगर आपके घर में बच्चा है तो 5 वर्ष और 15 वर्ष की उम्र में आधार कार्ड अपडेट करा लेना जरूरी है क्योंकि 5 वर्ष के बाद बच्चों का शारीरिक विकास हो जाता है। इस कारण 5 वर्ष के उम्र तथा 15 वर्ष के उम्र है आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी है।
UIDAI, ने अपने टि्वटर अकाउंट के माध्यम से लोगों को यह जरूरी नियम बताया है। अगर आपके घर में बच्चे हैं तो 5 वर्ष तथा 15 वर्ष के उम्र में आधार कार्ड को अपडेट कराएं। सरकार ने बच्चों के आधार कार्ड और बड़े का आधार कार्ड में अंतर रखने के लिए बच्चों के लिए नीला आधार कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। 5 साल के बाद बच्चों का शारीरिक विकास हो जाता है जिसमें फिंगरप्रिंट बगैर बदल जाते हैं। इसलिए भारत सरकार ने 5 साल के बच्चे का आधार कार्ड को अपडेट कराने का आदेश दिया है।
आधार कार्ड अपडेट बिल्कुल फ्री।
भारत सरकार ने 5 साल तक के बच्चों का नीला आधार कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। 15 साल के बाद आधार कार्ड सामान्य रहता है जो सबके पास होता है। आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए आप किसी भी आधार सेंटर पर जाकर फ्री में अपडेट करा सकते हैं। यह नियम भारत में रहने वाले प्रत्येक अभिभावक के के बच्चों पर लागू होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ