उत्तर प्रदेश के इस योजना से लाखों किसानों को मिलेगा लाभ।

भारत कृषि प्रधान देश है। यहां 80% लोग खेती पर निर्भर होते हैं। इसलिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार किसानों के लाभ हेतु समय-समय पर नई योजनाएं आती रहती है। जिससे किसानों को उचित लाभ मिल सके। उत्तर प्रदेश सरकार किसानों के सुविधाओं को मध्य नजर रखते हुए तथा किसानों के लाभ के लिए सुविधा देने के लिए तत्पर रहती है। किसानों को खेती के लिए ट्यूबेल पर निर्भर रहना पड़ता है। इसलिए भूजल को एकत्रित कर किसानों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक योजना लाई है जिससे उचित समय पर उनकी खेती हो सके।
इसी बातों को मध्य नजर रखते हुए यूपी सरकार ने किसानों के खेतों में तलाब लगाने की योजना चलाई है। जिससे किसानों को ट्यूबेल पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना पड़े। इन तालाबों में वर्षा का पानी इकट्ठा किया जाएगा ताकि समय पर खेती के काम आ सके। जिन किसानों के खेत में तलाब लगेंगे उनका 80% अनुदान के रूप में सरकार देगी। 
उत्तर प्रदेश तलाब योजना का ही भाग है।
इन तालाबों में वर्षा का पानी इकट्ठा होगा और समय पर इस पानी से सिंचाई के काम होगा। किसान चाहे तो इस तालाब में मछली पालन भी कर सकता है जिससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी। इस योजना के तहत किसानों को सरकार दो तरह के तालाब बनाने का मंजूरी देती है। छोटी तालाब या बड़ी तालाब। यह योजना तलाब योजना का ही भाग है। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार इस योजना को चला रही है ताकि किसानों को पानी की समस्या से छुटकारा मिल सके। अभी तक के इस योजना से यूपी के लाखों किसान लाभ ले रहे हैं।
इस योजना के तहत किसान छोटा या बड़ा तालाब बना सकता है। सरकार ने तलाब का साइज निश्चित कर रखा है।
उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना 2023 के तहत तालाब के आकार,
 छोटे तलाब का साइज, 22×20×3 बड़े तालाब की साइज, 35×30×3 रखा गया है। इस योजना के लिए कोई भी किसान अगर आवेदन करना चाहता है तो ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
किसानों के खेतों में बनने वाला यह तालाब का 50% अनुदान सरकार देगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw