Aayushman Bharat, इस सरकारी योजना से लगभग है 4 करोड़ लोग को मुफ्त इलाज का फायदा मिल चुका है। आप भी उठा सकते हैं लाभ।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड,
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार पिछले 4 वर्षों में लगभग चार करोड़ लोगों को इस योजना से लाभ मिल चुका है। इस योजना के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन लाभ उठा सकता है।
सरकार गरीब तबके के व्यक्ति के लिए मुफ्त में इलाज उपलब्ध कराने के लिए यह योजना चला रही है।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, इस योजना के तहत सरकार लोगों को ₹500000 तक का इलाज मुफ्त में कराने की सुविधा देती देती है। इस योजना के अंतर्गत चार करोड़ लोगों को लाभ मिल चुका है।
केंद्र सरकार ने इस योजना को 2018 में शुरू किया था। इस योजना के 4 साल पूरा होने पर स्वास्थ्य मंत्री मन्मुख मांडविया ने इस योजना के लाभार्थियों से सीधे बातचीत की।
आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पिछले 4 साल में लगभग चार करोड़ लोगों ने इस योजना से लाभ उठा चुके हैं। इस योजना के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन लाभ उठा सकता है। आयुष्मान भारत सरकार की एक के हेल्थ योजना है जिसके तहत सरकार लोगों को आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रदान करती है। इस आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के माध्यम से गरीब तबके के लोग अस्पताल में अपना मुफ्त इलाज करा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने वाले की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। अगर आप खुद आवेदन करना चाहते हैं तो आपका नाम 2011 की जनगणना सूची में होनी चाहिए।
ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट,Mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा तथा दिए गए कैप्चा को भरना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उसे दर्ज करना होगा। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें मांगी गई सारी जानकारी भरकर आपको सबमिट करना होगा। इस तरह आप आयुष्मान भारत के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा इस योजना से लाभ उठा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ