खुश खबरी, मैट्रिक के बोर्ड परीक्षा में मेरिट लिस्ट में आने वाले छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप।

दोस्तों मैं अपनी साइट पर हमेशा बेरोजगार और विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी लेकर आता हूं। आज मैं वैसे विद्यार्थियों के लिए खबर लाया हूं जो अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से संबंधित है। सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों की मनोबल बढ़ाने के लिए इस योजना को लागू करने की तैयारी में है।
Scholarship, स्कूल विभाग ने बड़ा ऐलान किया है। इसमें बताया गया है कि बोर्ड परीक्षा में मेरिट आने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगा। स्कॉलरशिप अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को दिया जाएगा।

यह स्कॉलरशिप पर मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना के तहत दे दी जाएगी। लोक शिक्षण संचनालय ने स्कूल शिक्षा विभाग से बोर्ड परीक्षा में मेरी हटाने वाले विद्यार्थियों की सूची मांगी है। सरकार की ऐसी योजनाएं सराहनीय है। इस स्कॉलरशिप से विद्यार्थियों के मनोबल बढ़ेगा दूसरी ओर उनकी पढ़ाई के लिए कुछ रकम भी मिलेगा जिससे विद्यार्थी आगे की पढ़ाई कर सकेंगे।
यह स्कॉलरशिप मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना तहद दी जाएगी। वैसे विद्यार्थी जो गरीब परिवार से आते हैं और आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते उनके लिए यह योजना काफी लाभप्रद साबित होगा।
सरकार के ऐसी योजनाओं से लाखों विद्यार्थियों को सहायता मिलेगी जो पढ़ने लिखने में अच्छे हैं। स्कॉलरशिप मिलने के शेर इन विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा और आगे की पढ़ाई जारी रखेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ