पेंशन धारियों के लिए खुशखबरी, जानिए क्या है नया नियम।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पेंशन धारियों के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। टेंशन लेने वाले व्यक्तियों को कई विभागों का चक्कर लगाना पड़ता था लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार सभी समस्याओं को एक ही जगह निपटाने की योजना बना रही है। यानी सिंगल विंडो पोर्टल स्थापित करने की घोषणा की गई है। इससे जरूरतमंद लोगों को एक ही जगह अपनी समस्याओं को खोजा जा सकेगा।
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को पेंशन धारियों और सेवानिवृत्ति तथा वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए सिंगल विंडो पोर्टल की स्थापना करने की घोषणा की है। सिंह ने कहा कि यह पोर्टल न केवल देश भर के पेंशन धारियों और उनके सहयोगियों से सतत संपर्क बनाए रखने में सहयोग करने में मददगार होगा। बल्कि त्वरित प्रतिक्रिया के लिए लगातार उनसे सुझाव और शिकायत आदि प्राप्त होंगे।
डिजिटल तरीके से होगा पेंशन धारियों की समस्याओं का समाधान।
पेंशन नियमों की समीक्षा और व्यवस्थित करण के लिए स्वैच्छिक के एजेंसियों की स्थाई समिति की 32 वी बैठक को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि आम आदमी के जीवन को आसान बनाने के उद्देश्य से वर्ष 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में पेंशन नियमों में क्रांतिकारी बदलाव किया गया है।
कार्मिक , जन शिकायत एवं पेंशन मामले के राज्यमंत्री सिंह ने कहा कि कॉमन पेंशन पोर्टल का मकसद है कि पेंशन धारियों को सभी समस्याओं का समाधान एक ही जगह सुनिश्चित करना है। इसके पहले पेंशन धारियों को कई विभागों का चक्कर लगाना पड़ता था लेकिन ऐसा होने से पेंशन धारियों को की समस्याओं का समाधान एक ही पोर्टल पर होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ