UP Government, फ्री बोरिंग योजना, लाखों किसान लाभ ले रहे हैं, आप भी लाभ ले सकते हैं इस प्रकार।

UP Government, उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ की नेतृत्व वाली सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है। ताकि उनके आज मैं बिजी हूं और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो। इन्हीं योजनाओं में से एक है बोरिंग योजना। वैसे किसान जिनके पास सिंचाई करने का साधन नहीं है इस योजना का लाभ उठाकर अपनी खेती को अच्छी तरह कर सकते हैं।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के नियम में हुआ बदलाव
योगी सरकार छोटे और सीमांत किसानों को अपने खेतों में सिंचाई करने के लिए बोरिंग पर आर्थिक सहायता प्रदान करती है। किसान इस योजना के तहत अपने खेतों में पंपसेट लगाकर अच्छी तरह से खेती कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बोरिंग योजना के लाभ लेने के लिए आवश्यक पत्रता।
उत्तर प्रदेश के बोरिंग योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए।
1, इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान को मूल रूप से उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
2, किसान के पास अधिकतम 2 हेक्टेयर भूमि होना चाहिए। हालांकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए भूमि की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
3, इस योजना में प्रदेश के लघु तथा सीमांत वर्ग के किसान लाभ ले सकते हैं।
उत्तर प्रदेश मोदी योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
उत्तर प्रदेश मोदी की योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होनी चाहिए।
1, जाति प्रमाण पत्र
2, आधार कार्ड
3, मोबाइल नंबर
4, आय प्रमाण पत्र
5, दो पासपोर्ट साइज फोटो
6, जमीन की नवीन खतौनी का कागज
ऑनलाइन आवेदन इस प्रकार करें।
उत्तर प्रदेश बोरिंग योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य की लघु सिंचाई विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज दिखाई देगा। यहां आपको नया क्या है पर क्लिक करना है। उसके बाद डाउनलोड पर क्लिक करना है। अब आप आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद प्रिंट आउट ले ले। इस आवेदन पत्र को सही-सही भर कर और आवश्यक के कागज को साथ में लगाकर अपने प्रखंड कार्यालय में जमा करा दें। आपके आवेदन पत्र का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका पंप सेट यीशु हो जाएगा। एक बात और बता दूं आपको कि अभी तक बोरिंग योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप केवल आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बोरिंग योजना मे ऑफलाइन आवेदन इस प्रकार करें।
इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने प्रखंड कार्यालय में जाना होगा। प्रखंड कार्यालय के आसपास आवेदन पत्र बिकता है। यह आवेदन पत्र आपको 5 या ₹10 में मिल जाएंगे। इस आवेदन पत्र में पूछे गए सभी जानकारी सही-सही भरें। इस आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज जरूर लगाएं। अब इसे आवेदन पत्र को प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास जमा कराएं। आपकी आवेदन पत्र का सत्यापन होने के बाद आपको बोरिंग के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,सुखी और शुष्क नाक का घरेलू इलाज
आपको यह भी पसंद आ सकता है,राशन कार्ड धारकों की किस्मत चमकी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw